Advertisement

ads header

UP Weather Latest Update: मानसून बनेगा तूफानी,अगले 100 घंटे होगी धमाकेदार बारिश, IMD का Latest Update

रिपोर्ट मोहित राय जसवाल
UP Weather Update: प्रदेश में आज से लगातार 4 दिन अच्छी बारिश होने की सम्भावना जताई गई है, पूर्वी यूपी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का छेत्र बन रहा है जो की बारिश के लिए मददगार साबित होगा। पडोसी राज्य बिहार में भी अच्छी बारिश होने की सम्भावना जताई गई है।

UP Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश में 24 अगस्त तक अलग अलग जिलों में बारिश होने का अनुमान है। यूपी मौसम विभाग की मानें तो रविवार को लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने का पूर्वानुमान भी जताया गया है। राज्य के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय चमक की संभावना है।

weather forecast heavy rain with thunderstorm Monsoon become stormy

वही सोमवार से एक बार फिर प्रदेश के सभी हिस्सों में तेज बारिश देखने को मिलेगी, 21 अगस्त से 24 अगस्त तक पूरे प्रदेश में जमकर बारिश हो सकती है।

कई जगहों पर होगी झमाझम बारिश (Drizzling rain in UP)

20 अगस्त को भी पश्चिमी-पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर ही बारिश और 21 अगस्त को दोनों ही हिस्सों में अनेक स्थान पर बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

22 और 23 अगस्त का पूर्वानुमान

22 और 23 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर तेज बारिश और बिजली गिरने की प्रबल संभावना है, जबकि 24 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थान पर और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बारिश हो सकती है।

यह सिस्टम हुआ सक्रिय, तेजी से होगा मौसम में परिवर्तन (Weather Changed in UP)


शहीद चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के नोडल अधिकारी एवं वरिष्ठ कृषि-मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि निम्न दबाव अब झारखंड और इससे सटे उत्तरी आंतरिक ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ पर है।

जिससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान इसके उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है।
औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ अब अमृतसर, हिसार, दिल्ली, हरदोई, वाराणसी, कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र, बालासोर और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी से होकर गुजरती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पश्चिमी विक्षोभ को एक गर्त के रूप में देखा जाता है। जिसकी धुरी 5.8 किलोमीटर पर लगभग 71 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में है। इसके प्रभाव से अगले 4 दिनों तक यूपी के विभिन्न हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी से बहुत भारी बारिश देखी जा सकेगी

Post a Comment

0 Comments