Advertisement

ads header

भाषा यानी बीड होटल एसोसिएशन के वालंटियर ग्रुप द्वारा आज बिलिंग में स्वच्छता अभियान किया गया

बैजनाथ बीड बिलिंग
विजय कुमार

भाषा यानी बीड होटल एसोसिएशन के वालंटियर ग्रुप द्वारा आज बिलिंग में स्वच्छता अभियान किया गया जिसमें लगभग 16 लोगों ने भाग लिया। इस में बिलिंग का मात्र एक छोटा सा टुकड़ा ही साफ हो पाया लेकिन वहां से लगभग 300 किलो से ऊपर कचरा आज उठाया गया। 
इस बारे जानकारी देते हुए संगठन के अध्यक्ष सतीश अबरोल ने बताया की आज हमने पैराग्लाइडिंग बंद होने के बाद बिलिंग में स्वच्छता का कार्यक्रम रखा था लेकिन मौसम के चलते काफी कम लोग यहां पर पहुंचे और हम यहां के लगभग एक ही भाग को साफ कर पाए यहां सालों से कई जगहों पर कचरा जमा हुआ है अधिकतर प्लास्टिक का कचरा बह कर झाड़ियां में फंस जाता है और मिट्टी में तह में बिछ जाता है जिससे की भूमि खराब होती है और समय के साथ वह भूमि कटाव को बढ़ावा देता है बिलिंग में आज महसूस किया गया कि यहां पर एक बड़े स्वच्छता अभियान की जरूरत है जिससे कि इस क्षेत्र को बचाया जा सके। यहां बहुत अधिक कचरा जगह फैल गया है। एक अच्छे क्लीन अप में यहां से काफी प्लास्टिक उठाने को है। 
जिसके लिए भाषा बार-बार प्रयास करती रहेगी लेकिन इसके लिए प्रशासन से लेकर सभी सामाजिक संस्थाओं की जरूरत रहेगी। यहां पर सबसे अधिक समस्या जो दिखाई दे रही है वह छोटे-छोटे टॉफी या अन्य प्लास्टिक के जो कागज हैं उनकी है वह बहकर जगह-जगह फस जाते हैं और मिट्टी को खराब कर रहे हैं। धीरे-धीरे समय के साथ टुकड़ों में टूट कर वह माइक्रो प्लास्टिक बन रहे हैं जो अंततः पानी के साथ हमारे खेतों से होते हुए साग सब्जियों या अन्य खाद्य पदार्थों के द्वारा हमारे ही शरीर में जाएगा। लोगों में इस विषय में जागरूकता की बहुत अधिक आवश्यकता है मैं अपने वॉलिंटियर्स का बहुत आभारी हूं जिन्होंने इस मौके पर काफी ज्यादा प्लास्टिक इकट्ठा किया। हमारा प्रशासन से आग्रह रहेगा कि अब जब नए सीजन में यहां पर पैराग्लाइडिंग शुरू होगी तो साथ में ऊपर आने वाली गाड़ियों की पुख्ता रूप से चेकिंग की जाए और जितना प्लास्टिक वह साथ में लेकर जा रहे हैं उतना ही उनसे वापस मंगवाया जाए।
 होटल एसोसिएशन अपनी ओर से कुछ प्रयास कर सकती है लेकिन प्रशासन का इसमें बहुत बड़ा रोल है। प्रशासन से सहायता लेकर हम बिलिंग घाटी को एक नया रूप देने की कोशिश करेंगे जो की प्लास्टिक के कचरे के कारण आज बदलता जा रहा है। बारिशों से यह कचरा जंगलों में घुस जाता है जिससे फिर उसका निकालना काफी मुश्किल हो जाता है
आज के क्लीन अप में भाषा के वेस्ट प्रोजेक्ट मैनेजर भुवनेश्वर कटवाल, प्राणा फार्म से रोहित सहित अमित,देसराज,जय भगवान,अंकित इत्यादि के साथ साथ मनप्रीत कौर और एक विदेशी मेहमान फ्लॉ ने भी भाग लिया

Post a Comment

0 Comments