Advertisement

ads header

सप्ताहिक मौसम अपडेट,उत्तर भारत में अगले हफ्ते आएगा मॉनसून,राजस्थान में भारी बारिश के बाद गर्मी करेगी परेशान

रिपोर्ट मोहित राय जसवाल
उत्तर भारत में चक्रवाती तूफान का असर 13 जून से देखने को मिल रहा है, जिसके कारण जून के शुरुआती कुछ दिनो मे पड़ रही तेज गर्मी से राहत मिली रही।

तूफान के कारण राजस्थान के जालौर, बाड़मेर, सिरोही, पाली, राजसमंद, अजमेर और टोंक में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्तिथि अभी भी बनी हुई है।

• फिलहाल चक्रवाती तुफान बिपरजॉय के अवशेष LPA के रूप में केंद्रीय UP पर बना हुआ है। जो अगले 24 घंटो में आगे बढ़ता हुआ अवध बुंदेलखंड पर सक्रिय रहेगा।
• एक ट्रफ पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, LPA, बिहार होते हुए बनी हुई है। ट्रफ k कारण आज दक्षिण पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कही हल्की कही तेज बारिश की गतिविधियां देखी गई।

कल का मौसम पूर्वानुमान:

कल अवध पर बने LPA के कारण झांसी, हमीरपुर, जालौन, बांदा, महोबा, फतेहपुर, ओरैया, एटा, कानपुर, उन्नाव, कौशांबी, चित्रकूट जिले में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश और कही/2 अति भारी बारिश भी होगी। 

सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, अयोध्या, आजमगढ़, बस्ती और गोरखपुर संभाग के जिलों में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश देखी जाएगी। कुछ जगह तेज बौछार भी संभव है।

• पंजाब के पठानकोट, गुरुदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, नवाशहर, पूर्वी लुधियाना, मलेरकोटला, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला, मोहाली और चंडीगढ़ में गरज और आंधी के साथ बिखरी हुई हल्की बारिश होगी। कुछ जगह तेज बारिश भी संभव है।

शेष पंजाब में मौसम लगभग, गर्म, उमस भरा और आंशिक बादलवाही वाला रहेगा। छिटपुट जगह बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है।

• हरियाणा के पंचकुला, यमुनानगर, अम्बाला, कुरूक्षेत्र, करनाल, कैथल, जींद, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल, मेवात, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिले में अलसुबह या दोपहर बाद मेघगर्जन और आंधी के साथ बिखरी हुई हल्की बारिश होगी। कुछ जगह तेज बारिश भी संभव है।

दादरी, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा जिले में मौसम लगभग गर्म और आंशिक बादलवाही वाला रहेगा। कल अलसुबह या दोपहर बाद कही/2 बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

• सम्पूर्ण राजस्थान में कल मोसम लगभग साफ, गर्म और आंशिक बादलवाही वाला रहेगा।
राज्य के सिर्फ भरतपुर, धौलपुर, अलवर, करौली, दौसा, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां और झालावाड़ जिले में आंधी और गरज के बीच कुछ जगह हल्की बारिश होने की उम्मीद है। 

शेष राजस्थान में मौसम लगभग, गर्म और आंशिक बादलवाही वाला रहेगा। बाकी जगहों पर बारिश की उम्मीद नही है। हालाकि अरावली के भागो में Local Development होने से बूंदाबांदी/हल्की बारिश हो सकती है।

आगे का मौसम पूर्वानुमान: 

23 जून को भी मैदानी इलाकों में कल की तरह स्तिथि बनी रहेगी। साथ में LPA कमजोर होकर बेहद कमजोर चक्रवाती हवाओं के रूप में बुंदेलखंड एवं पूर्वी मध्य प्रदेश के भागो पर मौजूद होगा।

इसी के साथ बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनना शुरू होगा, जिसके कारण खाड़ी से आने वाली मॉनसून की हवाएं बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश के रास्ते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान की तरफ बढ़ेगी।

मॉनसून की अपडेट:

यूपी पर बना LPA जैसे/2 कमजोर होता जाएगा, उसी k साथ मॉनसून की हवाएं मैदानी इलाकों में सक्रिय होती जाएगी।

22/23 जून: 
मॉनसून समस्त पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के कई अन्य भागों, समस्त कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के अन्य भागों में और महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में कुछ अन्य हिस्सों में आगे बढ़ेगा।
साथ में पूर्वी उत्तर प्रदेश, उड़ीसा और तेलंगाना के भागो में मॉनसून दस्तक देगा।

24/25 जून: 
मॉनसून समस्त बिहार, समस्त झारखंड, समस्त उड़ीसा, समस्त आंध्र प्रदेश, समस्त छत्तीसगढ़, समस्त पूर्वांचल को कवर कर लेगा।
साथ में दक्षिण गुजरात व सौराष्ट्र के कुछ भागो, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड, अवध, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में दस्तक दे सकता है।

26 से 28 जून: 
इस दौरान संपूर्ण उत्तर प्रदेश, संपूर्ण मध्य प्रदेश, समस्त महाराष्ट्र को मॉनसून कवर कर सकता है।
साथ में लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी और दक्षिण राजस्थान एवं पूर्वी गुजरात में मानसून की दस्तक होने की प्रबल संभावना है।

29 जून से 1 जुलाई:
इस दौरान मॉनसून शेष बचे गुजरात और पश्चिमी राजस्थान को भी कवर करने की उम्मीद है।

____________________________________

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियां 24 जून से बढ़नी शुरू होगी, जो 29/30 जून तक रुक रुककर कही हल्की कही भारी बारिश होगी।

बता दे की उत्तर और मध्य राजस्थान में मानसून के आने से पहले मौसम बेहद गर्म और उमस भरा रहेगा, 26 जून से हल्की बारिश की गतिविधियां शुरू होगी। 
उत्तर राजस्थान में मानसून की दस्तक कमजोर होगी। इन इलाकों में भारी बारिश की गतिविधियां बहुत ही कम जगह होगी। लगभग जगह बिखरे तौर पर हलकी से मध्यम बारिश के आसार हैं।

वही बंगाल की खाड़ी में बन रहे ताजा LPA का असर उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के बाद दक्षिण राजस्थान और उत्तर गुजरात 28 जून से 2 जुलाई के बीच होगा।

पहले से बाढ़ प्रभावित दक्षिण राजस्थान के भागों में भारी बारिश की उम्मीद बन रही है, जिससे दोबारा बाढ़ का संकट पैदा होगा।
इस सिस्टम के आने से उत्तर भारत में 29 जून से मॉनसूनी बारिश की गतिविधियों में कमी आने की उम्मीद है।

आगे की जानकारी समयानुसार दे दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments