Advertisement

ads header

मॉसम अपडेट* *लंबे इंतजार के बाद आखिरकार गर्मी की हो रही एंट्री, जल्द ही राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, यूपी व मध्यप्रदेश में पारा जाएगा 45℃ के पार*

*साथ ही ये भी पढ़िए की उत्तर भारत मे दोबारा कब होगी बारिश* 

उत्तर भारत मे जनवरी में सर्दी ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन इस बार सर्दियां फरवरी के पहले हफ्ते में ही विदा हो गई थी, वही फरवरी में उत्तर भारत मे ठंड की जगह रिकॉर्ड तोड़ तेज़ गर्मी देखी गई। 

पूरे मार्च महीने में तापमान सामान्य व उससे नीचे रिकॉर्ड हुए, बारिश भी अधिकतर जगहो पर सामान्य व सामान्य से ज्यादा हुई।
अप्रैल माह के शुरुआती 15 दिन गर्म निकले, लेकिन अप्रैल का दूसरा पखवाड़ा मैदानी इलाकों में बारिश-आंधी व ओलावृष्टि वाला रहा। सम्पूर्ण उत्तर व मध्य भारत मे बारीश के लगातार बने रहने से गर्मी गायब रही, जिससे तापमान सामान्य से काफी नीचे रिकॉर्ड हुए।

अब मई महीने की शुरुआत हो चुकी है। पिछले एक हफ्ते से मैदानी इलाकों में कही हल्की कही तेज़ बारिश का सिलसिला जारी था, जिस पर आज ब्रेक लगा है। पिछले एक हफ्ते से जारी बारिश के कारण मैदानी इलाकों में पारा सामान्य से काफी नीचे चल रहा है।

मगर अब उत्तर भारत की तरफ आने वाले WDs की श्रृंखला कुछ दिनों के लिए टूट गई है। साथ मे बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान बन रहा है, जिसके कारण उत्तर व मध्य भारत मे होने वाली बरसाती गतिविधियों पर कुछ दिनों के लिए भी रोक जाएगा।
लेकिन जैसे ही चक्रवाती तूफान म्यांमार से टकराएगा, दोबारा से हल्की बारिश की गतिविधियां उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में वापिसी करेगी।

मगर उससे पहले एक हफ्ते तक मैदानी भागों में पारा तेज़ी से ऊपर जाएगा। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बुंदेलखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान व गुजरात मे आज से 15 मई तक तेज़ गर्मी का दौर देखा जाएगा।

आगामी एक हफ्ते का अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान:
(9 मई से 15 मई तक)

पंजाब: 35℃ से 44℃
हरियाणा: 36℃ से 45℃ 
दिल्ली: 37℃ से 45℃
पश्चिमी यूपी: 36℃ से 43℃
पूर्वांचल: 36℃ से 44℃ 
बुंदेलखंड: 39℃ से 46℃
पूर्वी राजस्थान: 39℃ से 45℃ 
पश्चिमी राजस्थान: 40℃ से 46℃ 
गुजरात: 39℃ से 47℃ 
पश्चिमी मप्र: 40℃ से 46℃ 
पूर्वी मप्र: 37℃ से 46℃

गुजरात के कच्छ व सौराष्ट्र में, राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर व कोटा संभाग, मध्यप्रदेश के उज्जैन, इंदौर, सागर संभाग, उत्तरप्रदेश के झाँसी व प्रयागराज सम्भाग में पारा कुछ-एक जगहो पर 47℃ तक भी जा सकता है।

वही पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में इस आगामी तेज़ गर्मी का असर कम देखा जाएगा। क्योकि एक कमजोर WD 12 से 14 मई के बीच पहाड़ो की तरफ आएगा, जिसके कारण कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश देखी जाएगी।
वही पंजाब-हरियाणा के तराई क्षेत्र में हल्के गर्ज़िले बादलों के बनने से इन इलाकों में हल्की बारिश/बूंदाबांदी देखी जा सकती है।

बारिश:
उत्तर व मध्य भारत मे 15 मई तक तेज़ गर्मी का असर होगा। उसके बाद तापमान में कमी आने लगेगी। 15 या 16 मई से एक हल्की बारिश का दौर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व उत्तरी मध्यप्रदेश के इलाकों में देखा जा सकता है।
उसके बाद एक अन्य WD 18 मई के आसपास फिर से मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना बन रही है। जिसकी जानकारी समयानुसार दे दी जाएगी।

चक्रवाती तूफान मोचा:
बंगाल की खाड़ी में फिलहाल एक Tropical System WMLP के रूप में बना हुआ है। अगले 24 घण्टो में यह चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। 
11 मई तक यह सिस्टम उत्तर-उत्तरपश्चिम दिशा की तरफ बढेगा, उसके बाद रिकर्व होकर उत्तर-उत्तरपूर्व में आगे बढ़ेगा। इसके भारत मे किसी भी तटीय क्षेत्र से टकराने की संभावना नहीं है। 
यह सिस्टम म्यांमार के रखाइन व बांग्लादेश के चटगांव राज्यो के बीच टकराने की प्रबल संभावना है। टकराने के साथ ही तूफान में कमजोरी आएगी, उसके बाद यह भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों के मिज़ोरम, मणिपुर व नागालैंड होते हुए दोबारा म्यांमार में जाने की संभावना है। 

इस तूफान के कारण बांग्लादेश व पश्चिमी म्यांमार के साथ-2 भारत के सिर्फ अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, त्रिपुरा, मिज़ोरम, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय व पूर्वी असम में 13 से 18 मई के बीच असर होगा।
इस दौरान इन इलाकों में अधिकतर जगहो पर मध्यम से भारी बारिश होगी। कुछ जगह अति भारी बारिश भी देखी जाएगी।

उत्तर, मध्य, दक्षिण व पश्चिमी भारत मे इस तूफान का कोई असर नही होगा, इस तूफ़ान के कारण सोशल मीडिया पर उड़ रही किसी भी तरह की अफवाहो पर ध्यान न दे। न ही इस तूफान के कारण न तो उत्तर भारत मे ठंडी हवाएं चलने वाली है, न ही बारिश आने वाली है। 

आगे की जानकारी समयानुसार दे दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments