Advertisement

ads header

23-24 मार्च को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि; आईएमडी अलर्ट जारी करता है।

बुधवार, 22 मार्च: बेमौसम बारिश और आंधी के हालिया एपिसोड के बाद, उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अब इस सप्ताह के उत्तरार्ध के दौरान ओलावृष्टि हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इस गुरुवार और शुक्रवार, 23-24 मार्च को मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा में अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना है। गुरुवार को पश्चिम राजस्थान में भी ओलावृष्टि हो सकती है, जबकि शुक्रवार को चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी इसी तरह की स्थिति देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा, इस दो दिवसीय पूर्वानुमान अवधि के दौरान उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है।

इन भविष्यवाणियों को देखते हुए, आईएमडी ने उपरोक्त राज्यों और क्षेत्रों पर नारंगी अलर्ट जारी किया है। एडवाइजरी में निवासियों से खराब मौसम के लिए 'तैयार रहने' का आग्रह किया गया है।

बुधवार से शनिवार सुबह तक 3 दिन बारिश का अनुमान।

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्रा ने बताया, मौसम संबंधी कारकों के बारे में बताते हुए, जो हाल ही में ओलावृष्टि को ट्रिगर कर रहे हैं: "देश के कई हिस्सों में व्यापक ओलावृष्टि को ट्रिगर करने वाले मुख्य कारकों में से एक 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपरी स्तर की हवाएं चल रही हैं और प्रायद्वीपीय भारत तक घुसना।

उन्होंने कहा, "इन ठंडी हवाओं ने ठंड के स्तर को नीचे ला दिया, इसलिए बर्फ के रूप में बारिश होने लगी, जो ओले हैं।"

ओलावृष्टि तब होती है जब वर्षा की बूंदें वायुमंडल के अत्यंत ठंडे क्षेत्रों में ऊपर की ओर उड़ती हैं, जिसके कारण वे जम जाती हैं और बाद में ओलों के रूप में गिरती हैं जब ऊपर की ओर उठने वाली धारा ओलों के वजन का समर्थन नहीं कर पाती है।

Post a Comment

0 Comments