Advertisement

ads header

सहारनपुर स्मार्ट सिटी की स्मार्ट सड़कों पर लगेंगे कॉम्पैक्ट विद्युत सब स्टेशन

सहारनपुर(मोहित राय जसवाल)। स्मार्ट सिटी में विद्युत व्यवस्था भी स्मार्ट होने जा रही है। योजना के तहत महानगर में बन रही 23 किलोमीटर की स्मार्ट सड़कों से सामान्य विद्युत ट्रांसफार्मर को हटाकर आधुनिक कॉम्पैक्ट सब स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। इन कॉम्पैक्ट सब स्टेशन में ट्रांसफार्मर की तरह आग लगने या ओवरलोडिंग के कारण फटने का खतरा न के बराबर रहेगा।

महानगर में स्मार्ट रोड के रूप में विकसित करने के लिए करीब एक दर्जन सड़कों को लिया गया है, जिनमें घंटाघर से हसनपुर चौक, घंटाघर से रेलवे स्टेशन, घंटाघर से अंबाला रोड ओवरब्रिज, घंटाघर से देहरादून रोड, चिलकाना रोड, जीपीओ रोड, बोमंजी रोड आदि प्रमुख हैं। इन सड़कों पर फुटपाथ और डिवाइडर बनाने के साथ ही विद्युत लाइनों को भी भूमिगत किया जा रहा है।

लाइनें भूमिगत करने के साथ साथ उक्त सड़कों के विद्युत ट्रांसफार्मर को भी बदला जा रहा है। अभी तक सड़कों किनारे रखे खुले ट्रांसफार्मर राहगीरों के लिए खतरा रहते थे। उनमें आग लगने और अचानक फटने की शिकायतें भी आती थी, लेकिन स्मार्ट सड़कों पर सामान्य ट्रांसफार्मर की जगह कॉम्पैक्ट सब स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं, जो पूरी तरह लोहे की चादर से कवर हैं, जनरेटर की तरह। इनको सड़कों किनारे सीमेंट के बेस बनाकर उन पर रखा जा रहा है।

27 लाख रुपये का है प्रत्येक कॉम्पैक्ट सब स्टेशन

महानगर की स्मार्ट सड़कों पर कुल 60 कॉम्पैक्ट सब स्टेशन स्थापित किए जाने हैं। महानगर में लगाए जा रहे प्रत्येक कंपैक्ट सब स्टेशन 500 केवी का है, जिसकी कीमत करीब 27 लाख रुपये है। इस प्रकार 60 कॉम्पैक्ट सब स्टेशन की कुल कीमत 16 करोड़ 20 लाख रुपये बैठेगी।
स्मार्ट सड़कों के सामान्य तरह के विद्युत ट्रांसफार्मर को हटाया जा रहा है, जिनकी जगह कॉम्पैक्ट सब स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। यह नए जमाने के ट्रांसफार्मर ही हैं, जो अधिक सुरक्षित हैं और रखे हुए अच्छे भी लगते हैं। महानगर में ऐसे 60 कॉम्पैक्ट सब स्टेशन रखे जाने हैं।

- अमरेंद्र गौतम, अधिशासी अभियंता, स्मार्ट सिटी सहारनपुर

Post a Comment

0 Comments