Advertisement

ads header

शहर के विकास के लिए सब मिलजुल काम करें: मेयर,पार्षद मुकेश गक्खड़ सर्व सम्मति से निगम के उपसभापति चुने गए

फोटो- उपसभापति चुनने पर पार्षद मुकेश गक्खड़ का मिष्ठान खिलाकर स्वागत करते मेयर डॉ.अजय कुमार सिंह 


सहारनपुर ( मोहित राय जसवाल ):
। मेयर डॉ.अजय कुमार सिंह ने निगम कार्यकारणी की प्रथम बैठक को सम्बोधित करते हुए हम सबको मिलजुल कर शहर के विकास के लिए काम करना है। हमें सेवा भावना के साथ लोगों में यह विश्वास जगाना है कि निगम उनकी समस्याओं का समाधान करते हुए सहारनपुर को विकास की ऊंचाईयों तक ले जाना चाहता है। कार्यकारणी में सर्वसम्मति से पार्षद मुकेश गक्खड़ को निगम का उपसभापति चुना गया। मेयर डॉ.अजय कुमार सिंह, नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज व कार्यकारणी के सभी पार्षद सदस्यों ने माल्यार्पण कर मुकेश गक्खड़ का स्वागत किया।
उपसभापति के चुनाव के बाद मेयर डॉ.अजय कुमार सिंह ने सभी कार्यकारणी सदस्यों का स्वागत किया। लेखाधिकारी राजीव कुशवाह द्वारा निगम का वर्ष 2023-24 का पारित बजट मान्य कार्यकारणी के समक्ष अवलोकनार्थ प्रस्तुत किया। पार्षद मंसूर बदर ने निगम की आय बढ़ाने के लिए लाइसेंस शुल्क की वसूली में तेजी लाने तथा सिनेमाघरों से प्रति शौ के हिसाब से टैक्स वसूली का सुझाव दिया, जिस पर मेयर ने लाइसेंस अधिकारी को समीक्षा कर कारगर उपाय उठाने के निर्देश दिए। नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने भी विभिन्न मुद्दों पर अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए।
बेहट बस अड्डे के नाम से श्रीरामलीला सम्पत्ति कमेटी को आवंटित भूमि को पुनः लीज पर देने, दुकानों का किराये तथा उसी भूमि मंे से कुछ हिस्सा वनवासी कल्याण आश्रम को देने का प्रस्ताव भी रखा गया। जिस पर अनेक पार्षदों ने सुझाव दिया कि मेयर साहब इसमें सभी पक्षों से बात करें, उन्हें एक महीने का समय दिया जाना चाहिए। मेयर अजय कुमार सिंह ने कहा कि श्री रामलीला का मामला लम्बे समय से आस्था का प्रश्न है। लोगों की आस्था का सम्मान, निगम का हित और सम्मान, वैधानिक स्थिति, दुकानदारों की स्थिति तथा दूसरे पक्ष का विचार जानने के बाद ही इसमें कोई निर्णय लिया जाना चाहिए। 

बेहट रोड़ पर नगर निगम की भूमि में कुष्ठ आश्रम के बाहर अवैध रुप से बनायी गयी दुकानों के सम्बंध में भी यही निर्णय लिया गया कि आश्रम समिति के लोगों से वार्ता और वैधानिकता का परीक्षण कर मेयर निर्णय लें। सभी पार्षदों की राय से यह भी तय किया गया कि वार्डो में लगे पूर्व पार्षदों के बोर्ड उतरवाये जायेंगे और नये पार्षदों का बोर्ड उनके वार्ड में उनके द्वारा निर्धारित स्थान पर लगाया जायेगा। दल नेता संजय गर्ग ने सीवर लाइनों और सीवर का मुद्दा जोर शोर से उठाया। जिस पर शासन से कार्य कर रही कंपनी के प्रतिनिधियों ने कार्यकारणी के समक्ष पेश होकर अपना पक्ष रखा।
पार्षद मंसूर बदर द्वारा दुकानों के लाइसेंस फीस के सम्बंध में मेयर डा. अजय कुमार सिंह ने आरा मशीनों पर हॉर्स पावर के हिसाब से तथा अन्य दुकानों पर उनके क्षेत्रफल और स्थिति के अनुसार समान रुप से लाइसेंस शुल्क निर्धारित करने के निर्देश दिए। स्वच्छता, जलवायु और पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए नगर में फीकल स्लज एव सैप्टेज प्रबंधन के लिए उपविधि का ड्राफ्ट भी कार्यकारणी में पेश किया गया। कार्यकारणी ने सर्व सम्मति से मेयर को अधिकार दिया कि वे एक कमेटी का गठन करेंगे जो दो सप्ताह में सप्ताह में इस पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। मंसूर बदर ने जानकारी चाही कि म्युनिसपिल कॉलोनी में रह रहे लोगों से किस नियम के तहत वर्षो का बकाया जमा कराया। इस पर दिनेश यादव ने बताया कि सभी से बकाया किराया जमा कराया गया है और उसमें पूरी तरह नियमों का पालन किया गया है।
 
फोटो-नगर निगम कार्यकारणी बैठक में पार्षदों से चर्चा करते मेयर डॉ.अजय कुमार सिंह 


इसके अलावा कार्यकारणी में मल्टीप्लेक्स की नियमावली बनाने, पार्षद वीरसेन जैन ने सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कई साल से एक वार्ड में जमे सफाई निरीक्षकों व सफाई नायकों का स्थानांतरण करने,पार्षद मयंक गर्ग ने नगर के सुनियोजित विकास के लिए टाऊन प्लानर रखने, उपसभापति मुकेश गक्खड़ ने मेला गुघाल के भव्य आयोजन के लिए शीघ्रातिशीघ्र बजट और मेला चेयरमैन की नियुक्ति करने, कपिल गौरव जलप्रदूषण पर चिंता जताते हुए विशेषज्ञ को शामिल करते हुए प्रदूषण रोकने के लिए एक कमेटी गठित करने, सीमा बोहत ने कचरा प्रबंधन को और अधिक व्यवस्थित करने, दीपक रहेजा ने निगम को पूरी तरह ई-निगम बनाने, पुराने शहर में चौराहों का सौंदर्यीकरण व फव्वारे लगवाने तथा कंपनी बाग के चारों ओर से अतिक्रमण हटाने आदि के मुद्दे उठाये और उन पर विस्तार से चर्चा की गयी। चर्चा में पार्षद सुनील कुमार, संजीव कुमार, नीरज शर्मा, मयंक गर्ग, मौ.अहमद मलिक, इमरान अली ने भी हिस्सा लिया। बैठक में निगम के सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments