Advertisement

ads header

सहारनपुर:50 कैमरों के साथ शुरु हुई कांवड़ यात्रा की निगरानी

-कांवडियों को रास्ता और सुविधाएं बताने के लिए दस स्थानों पर निगम ने लगाये मैप

सहारनपुर ( मोहित राय जसवाल)। कांवड़ यात्रा शुरु होने के साथ ही स्मार्ट सिटी के तहत संचालित आईसीसीसी से कांवड़ यात्रा की 50 से अधिक कैमरों के साथ निगरानी शुरु हो गयी। है। निगरानी के लिए करीब 20 स्थानों पर 48 फिक्स बुलेट कैमरे और चार पीटीजेड कैमरे लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त नगर निगम द्वारा कांवड़ यात्रियों की सुविधा के लिए कांवड़ मार्ग पर दस स्थानों पर बडे़ मैप भी लगाये गए है। 
स्मार्ट सिटी सीईओ/नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि कांवड यात्रा को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए निगम परिसर में बनाये गए इंटेग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से निगरानी शुरु कर दी गयी है। प्रशासन, पुलिस और निगम के कर्मचारी व अधिकारी 24 घंटे निगरानी करेंगे। इसके लिए शहर के नकुड़ तिराहा, एलाइड पैट्रोल पम्प, देहरादून चौक और जेल चुंगी चौराहे पर 360 डिग्री घूमने वाले चार पीटीजेड कैमरे लगाये गए है। 
इनके अतिरिक्त नकुड़ तिराहा, एलाइड पैट्रोल पम्प अंबाला रोड़, देहरादून चौक, नौगजा पीर, रविदास छात्रावास, देहरादून रोड पोस्ट मार्टम हाउस के निकट, जेल चुंगी, सड़क दूधली, चमन पैलेस, अम्बेडकर चौक, कुतुबशेर चौक, कल्पना तिराहा, दर्पण सिनेमा चौराहा, फायर स्टेशन तिराहा, अम्बाला रोड स्थित पुराना बस स्टैंड, घंटाघर, सपना पुल, श्रीबागेश्वर मंदिर श्रीहरिमंदिर आदि 19 स्थानों पर निगरानी के लिए 48 फिक्स बुलेट कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि उक्त कैमरों के माध्यम से जलभराव, सफाई व यातायात आदि की भी मॉनीटरिंग की जा रही है। नगरायुक्त ने बताया कि कांवड़ियों और आसपास के कांवड़ शिविरों को संदेश देने के लिए शहर के एलाइड पैट्रोल पम्प, देहरादून चौक, नौगजा पीर व घंटाघर पर पब्लिक एडेªस सिस्टम की भी व्यवस्था की गयी है। 
नगरायुक्त ने बताया कि कांवड़ यात्रियों की सुविधा के लिए नगर निगम द्वारा नकुड़ तिराहा, दर्पण सिनेमा, घंटाघर, अम्बेडकर चौक, राकेश केमिकल, जेल चुंगी, कुम्हार हेड़ा व नौगजा पीर सहित शहर के दस स्थानों पर बडे़ मैप (नक्शे) भी लगाए गए हैं। इस मैप के माध्यम से कांवड़ व अन्य श्रद्धालुओं को उनके गंतव्य की ओर जाने का रास्ता बताने के अलावा कांवड़ शिविरों के स्थान, वाटर टैंक, मोबाइल शौचालय व यूरिनल, सुलभ शौचालय आदि का स्थान दर्शाया गया है। मैप में कुम्हार हेड़ा से नकुड़ तिराहा तक का मार्ग दर्शाया गया है। इसके अतिरिक्त शहर मंे विभिन्न स्थानों पर लगी दस स्मार्ट एलईडी स्क्रीन पर कांवड़ियों का स्वागत करते हुए उनसे पॉलीथिन का उपयोग न करने की अपील भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा कांवड़ मार्ग पर साफ सफाई सहित विभिन्न सुविधाओं के अलावा निगम द्वारा कांवड़ शिविरों पर भी साफ-सफाई, पेयजल,शौचालय आदि काफी सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं।

Post a Comment

0 Comments