Advertisement

ads header

प्रदेश सरकार गरीब एवं कमजोर वर्गों के कल्याण पर दे रही विशेष बल : चंद्र कुमार


कृषि मंत्री ने वासा तथा वनतुंगली पंचायत में सुनी जनसमस्याएं।
नगरोटा सूरियां 30 मई :कृषि व पशु पालन मंत्री प्रो0 चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब एवं कमजोर वर्गों के कल्याण पर विशेष बल दे रही है । प्रदेश सरकार ने महिलाओं,बच्चों और अन्य कमजोर वर्गों के सामाजिक कल्याण के लिए 2233 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया है।
यह बात उन्होंने आज मंगलवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत वासा तथा वनतुंगली पंचायत में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही।
  कृषि मंत्री ने कहा कि संसाधनों की कमी के कारण गरीब बच्चे उच्चतर शिक्षा ग्रहण करने से वंचित रह जाते हैं। गरीब बच्चों के सपनों को साकार करने हेतु प्रदेश सरकार ने 'मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना' शुरू की है जिसके अंतर्गत गरीब बच्चों को उच्चतर शिक्षा ग्रहण करने के लिए एक प्रतिशत के नाममात्र ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि गरीब बच्चे अपने सपनों को पूरा कर देश-प्रदेश के विकास में अपना बहुमूल्य सहयोग दे सकें।
   उन्होंने कहा कि बढ़ती आबादी तथा मौसम पर निर्भरता के कारण कृषि व पशुपालन व्यवसाय कठिन होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए 'हिम उन्नति योजना' शुरू की जा रही है । इसके अंतर्गत क्षेत्र विशेष क्षमता के अनुरूप दूध,दालों, सब्जियों, फूलों,फलों,नगदी फसलों के क्लस्टर बनाये जाएंगे जिसमें सभी संबंधित विभाग एक साथ काम करेंगे।
   चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी सभी गारंटियों को पूरा करने के लिये काम कर रही है तथा इन गारंटियों को चरणबद्ध ढंग से लागू किया जाएगा। इनमें सरकारी कर्मचारियों तथा अधिकारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर प्रदेश सरकार ने अपनी पहली गारंटी पूरी की है। इसके अलावा पात्र महिलाओं के लिए प्रतिमाह 1500 रुपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन भी चरणबद्ध तरीके से लागू की जा रही है।
    उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में सड़कों-पुलों का कांग्रेस सरकार के समय में जाल बिछाया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने इस क्षेत्र के विकास को नजरअंदाज किया लेकिन वर्तमान सरकार इस क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित करेगी।
   उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पानी की रुकी हुई स्कीमों का काम प्राथमिकता पर शुरू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त क्षेत्र व लोगों की जरूरत के अनुसार नई विकास परियोजनाएं तैयार की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गज खड्ड पर भी पुल का निर्माण करवाया जाएगा जिस से इस क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।
   कृषि मंत्री ने वासा पंचायत में सामुदायिक भवन बनाने के अलावा पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा रखी गई अन्य सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया ।
     इस मौके पर कृषि मंत्री ने जनसमस्याओं को भी सुना तथा उनके शीघ्र समाधान के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। 
     इससे पहले, स्थानीय लोगों द्वारा कृषि मंत्री का स्वागत किया गया।
ये रहे मौजूद:
        इस अवसर पर तहसीलदार अजय चौधरी ,उपमंडलीय भू-सरंक्षण अधिकारी राकेश पटियाल,लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता रवि भूषण,बिजली बोर्ड के अधिशासी अभियंता अश्वनी कुमार, एसएमएस(कृषि) ज्योति रैना,कांग्रेस प्रवक्ता संसार सिंह संसारी,कांग्रेस महासचिव राम पाल धीमान,कांगेस जिला महामंत्री डॉ गुलशन कुमार,जिला महिला कांग्रेस सचिव रीना घरोच,कांग्रेस कार्यकर्ता प्रशोतम सिंह,निर्मल सिंह,रमेश कबीर,सरन दास,वासा पंचायत की प्रधान सुरेखा देवी, उपप्रधान विजय कुमार,वनतुंगली पंचायत के प्रधान सुरेश कुमार,उप प्रधान राम स्वरूप सहित विभागीय अधिकारी तथा अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments