Advertisement

ads header

उत्तर भारत में कल से मॉनसून लेकर आ रहा तगड़ी बारिश, पंजाब , हरियाणा, दिल्ली और यूपी में झमाझम बरसेगे बादल

मोहित राय जसवाल/गौरव बजाज 
आखिरकार बहुत दिनों के बाद मानसून उत्तर भारत में सक्रिय होने जा रहा है। क्योंकि बंगाल की खाड़ी से आया ट्रॉपिकल सिस्टम अब गुजरात और अरब सागर पर पहुंच चुका है। जो जल्द ही निष्क्रिय हो जाएगा। उसके बाद उत्तर भारत में बारिश रंग लगाने आएगी।

अभी कई दिनों से मानसूनी axis दक्षिण राजस्थान और मध्य प्रदेश पर बनी हुई है। मानसून एक्सिस के दक्षिणवर्ती होने से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भारी मानसून की बारिश गायब ही रही है।

लेकिन अब हालात बदल रहे हैं मानसून की अक्षिय रेखा उत्तर भारत की तरफ बढ़ने वाली है। जिसके चलते जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नेपाल सहित पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, और उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश होगी। 

*बारिश की शुरूआत कल से होगी तो लगातार 4 अगस्त तक बनी रहेगी।* 

कल का मौसम पूर्वानुमान:

कल जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश की गतिविधियां भी दर्ज की जाएगी।

कल पंजाब के उत्तर पूर्वी जिले, चंडीगढ़, उत्तर व पूर्वी हरियाणा, दिल्ली, यूपी और पूर्वी मध्य प्रदेश में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश की भी प्रबल संभावना है।

वही पश्चिमी पंजाब, पश्चिमी हरियाणा, उत्तर राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, बुंदेलखंड में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां गरज चमक के साथ दर्ज की जाएगी। कही कही तेज़ बौछारें भी गिर सकती है। 

दक्षिण राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी और दक्षिण गुजरात में कल से बरसात घट जाएगी। कल इन इलाको में बिखरी हुई हल्की बारिश होने की ही संभावना है। कही कही पर ही तेज बरसात होने की उम्मीद है।

*31 जूलाई से 3 अगस्त के बीच मॉनसून पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी के कई इलाकों को भारी बारिश से सराबोर करेगा। हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भारी से अति भारी बारिश होगी। जिसके कारण चेनाब, रावी, ब्यास, सतलुज और घग्गर नदी में बहुत भारी पानी की आवक होगी। नदियों में ज्यादा पानी आने से नदी के मैदानी इलाकों में कुछ जगह बाढ़ भी आ सकती है।*

आगे की जानकारी समयानुसार दे दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments