Advertisement

ads header

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने मतगणना को लेकर राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों- पदाधिकारियों के साथ की बैठक


*मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से कराई जाएगी संपन्न- जिला निर्वाचन अधिकारी*

*मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना रहेगा पूर्णतः प्रतिबंधित*

*4 जून को सेंट्रल वेयर हाउस जनता रोड पर की जाएगी मतगणना*

*प्रत्येक मतगणना टेबल पर नियुक्त रहेगा एक एजेंट*

*विधानसभावार मतगणना के लिए 14-14 मेजें लगाई जाएंगी*

*पोस्टल बैलेट पेपर की गणना होगी 10 टेबिल पर*
सहारनपुर 02 जून 2024 (मोहित राय जसवाल/ गौरव बजाज) 
         जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने मतगणना को लेकर राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों- पदाधिकारियों संग बैठक की। डीईओ ने बताया कि चार जून को होने वाली मतगणना के लिए तमाम व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। जनपद में मतगणना में 452 कार्मिक जुटेंगे। डाक मतपत्रों की गणना के लिए अलग से 10 मेजें लगाई जाएंगी। शनिवार को भी प्रशासनिक अधिकारियों ने वहां का मौका मुआयना किया। सेंट्रल वेयर हाउस परिसर में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना विधानसभा वार होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 14-14 मेजें लगाई जाएंगी। ईवीएम की मतगणना के लिए 392 कार्मिक लगेंगे। इनमें माइक्रो ऑब्जर्वर, सुपरवाइजर, सहायक और चतुर्थ श्रेणी कार्मिक शामिल होंगे। जनपद की सात विधानसभा सीटों में से पांच सहारनपुर लोकसभा और दो विधानसभा सीट कैराना लोकसभा सीट में शामिल हैं।

         डॉ0 दिनेश चंद्र ने बताया कि मतगणना की समस्त प्रक्रिया को मा0 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार सकुशल, पारदर्शी, निष्पक्ष तरीेके से सम्पन्न कराई जाएगी। सभी अधिकारियों को मतगणना स्थल पर बेरीकेडिंग, पानी, भोजन, सुरक्षा व्यवस्था, एंट्री गेट, पार्किंग, मतगणना स्थल के अंदर टेबल चेकिंग से संबंधित सभी बिन्दुओं पर आयोग के दिशा निर्देशों के तहत कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। मतगणना अधिकारियों-कर्मचारियों और एजेंट को मतगणना तिथि पर निर्धारित समय पर मतगणना स्थल के मतगणना टेबल में उपस्थित होना अनिवार्य है।
        जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना के दौरान प्रत्याशियों के एजेंट को कैलकुलेटर की अनुमति नहीं होगी। डीएम ने कहा कि किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए सभी मतगणना कार्मिक निर्धारित समय पर पहुंचे। ठीक आठ बजे से मतगणना प्रारंभ कर दी जाएगी। कैलकुलेटर के प्रयोग की अनुमति नहीं है। उन्होंने सीसीटीवी निगरानी, वाहन पार्किंग, जलपान, बैठने की व्यवस्था, प्रत्याशियों के साथ मतगणना से संबंधित जानकारी को साझा करना जैसे बिन्दुओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक गैजेट का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। 
          जनपद की सात विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान सम्पन्न हुआ था। मतगणना जनता रोड स्थित सेन्ट्रल वेयर हाउस पर प्रातः 08 बजे से की जायेगी। सहारनपुर लोक सभा की विधानसभाओं बेहट की 29, सहारनपुर नगर की 33, सहारनपुर की 28, देवबन्द की 27, रामपुर मनिहारान की 24 राउण्ड में मतगणना होगी। इसी प्रकार कैराना आंशिक लोक सभा की विधानसभा नकुड की 28 एवं गंगोह की 29 राउण्ड में मतगणना होगी। 
           डॉक्टर दिनेश चंद्र ने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना हेतु 14+1 = 15 मेजें लगाई जाएंगी जिसमे एक टेबल सहायक रिटर्निग ऑफिसर तथा 14 टेबल गणना हेतु होंगी। पोस्टल बैलेट पेपर की गणना हेतु 10 टेबिल लगाई जायेगी। प्रत्येक टेबल पर एक एजेंट नियुक्त किया जाएगा। मतों की गणना के लिए एक टेबिल पर 01 गणना सुपरवाईजर, 01 गणना सहायक, 01 माइक्रो आब्जर्वर तथा 01 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की नियुक्ति की जायेगी। सर्व प्रथम डाक द्वारा प्राप्त मतपत्रो की गणना की जायेगी। डाक मतपत्रों की गणना के लिए पृथक से गणना सुपरवाईजर व गणना सहायक की नियुक्ति अलग से की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधान सभा के 05 मतदेय स्थलों की वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का मिलान रेण्डमली चयन लॉटरी के आधार पर संबंधित ए०आर०ओ० द्वारा उम्मीदवारों एवं चुनाव अभिकर्ताओं तथा सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जायेगा। 
     मतगणना अभिकर्ता को जारी पास अहस्तांतरणीय होगा और मतगणना अभिकर्ता को एक हॉल से दूसरे हॉल में जाने की अनुमति नहीं होगी तथा मतगणना अभिकर्ता अपनी निर्धारित टेबिल से दूसरी टेबिल पर नहीं जाएगें।मतगणना हाल में मोबाईल फोन, आई पैड, लैप टॉप, इलैक्ट्रानिक डिवाईस, माचिस व शस्त्र आदि ले जाने की अनुमति नही होगी तथा धूम्रपान पूर्णतः वर्जित है। मतगणना केन्द्र पर केवल पास धारकों एवं आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना के परिणाम की घोषणा के पश्चात् विजयी उम्मीदवार द्वारा जुलूस आदि निकालने पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध है।
           इस अवसर पर वरिष्ट पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताड़ा, मुख्य विकास अधिकारी श्री सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक यातायात सिद्धार्थ वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट गजेन्द्र कुमार, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रत्याशी इमरान मसूद, विरेंद्र पुंडीर प्रतिनिधि राघव लखनपाल शर्मा, निर्दलीय प्रत्याशी शबनम कुरैशी, सपा से चौधरी अब्दुल गफूर, बीएसपी से अनिल धारिया सहित विपिन जैन, पंकज बजाज सहित एसडीएम, तहसीलदार एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
-------------------------------------

Post a Comment

0 Comments