Advertisement

ads header

डीएफसीसी पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा निरीक्षण यान

डीएफसीसी के आला अफसरों ने खुर्जा से पंजाब के साहनेवाल तक किया ट्रैक का निरीक्षण

डीएफसीसी ने नया खरीदा रेल कार (निरीक्षण यान), अगले साल ट्रैक पर दौड़ेंगी मालगाड़ियां

मोहित राय जसवाल

सहारनपुर।खुर्जा से पंजाब के साहनेवाल तक डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के रेलवे ट्रैक पर निरीक्षण यान को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया। डीएफसीसी के आला अफसरों ने ट्रैक का बारीकी से निरीक्षण किया। अब उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल जनवरी में ही डीएफसीसी पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा।
मालगाड़ियों के अलग संचालन के लिए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इस ट्रैक पर यात्री ट्रेनों को आपात स्थिति में ही चलाया जा सकता है। सोमवार को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के प्रबंध निदेशक आरके जैन, निदेशक पंकज सक्सेना और सीजीएम पवन कुमार ने खुर्जा से लेकर पंजाब के साहनेवाल तक नए रेल कार (निरीक्षण यान) से रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया।

नए निरीक्षण यान को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया और ट्रैक की क्षमता को परखा। सहारनपुर के न्यू पिलखनी स्टेशन पर अपराह्न साढ़े तीन बजे निरीक्षण यान पहुंचा। यहां से अंबाला की टीम पंजाब के साहनेवाल के लिए रवाना हुई। टीम ने पुल निर्माण, मिट्टी उठान, अप्रोच रोड आदि कार्यों पर संतोष जताया।
एलएंडटी के प्रोजेक्ट हेड रमन चौधरी ने बताया कि डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर बनकर लगभग तैयार हो गया है। डीएफसीसी के अफसरों ने भी कार्यों पर प्रशंसा जाहिर की। मालगाड़ियों का संचालन ट्रैक पर जनवरी 2024 तक शुरू हो जाएगा। इस मौके पर अनुराग प्रियंक, आरके शर्मा, जवाहर, सुधीर, अरुण, शाहबुद्दीन आदि मौजूद रहे।

- नए निरीक्षण यान में 40 लोगों के बैठने की व्यवस्था
एलएंडटी के प्रोजेक्ट हेड रमन चौधरी ने बताया कि डीएफसीसी ने हाल ही में नया रेल कार (निरीक्षण यान) खरीदा है। जिसही खासियत यह है कि इसमें 40 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके साथ ही इसमें पीछे बैठकर आसानी से रेलवे ट्रैक का अधिकारी निरीक्षण कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments