Advertisement

ads header

मार्च 2024 तक नगर निगम हो जायेगा पूरी तरह ई-ऑफिस

लिपिकों और अधिकारियों के बीच ऑन लॉइन होगा फाइलों का आदान-प्रदान 

सहारनपुर(मोहित राय जसवाल)। नगर निगम मार्च 2024 तक पूरी तरह ई-ऑफिस हो जायेगा। इसके बाद निगम में पेपर वर्क समाप्त हो जायेगा और एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी को या लिपिक द्वारा अधिकारियों को जो भी फाइल भेजी जायेगी वह ऑन लाइन ही भेजी जायेगी। नगरायुक्त ने इसके लिए सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम को नोडल ऑफिसर बनाया है। 

सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश शासन ने नगर निगम को पूरी तरह ई-ऑफिस बनाने के लिए एक पत्र और गाइड लाइन भेजी है। मार्च 2024 तक निगम को ई-ऑफिस बनाने का लक्ष्य पूरा करने के साथ ही 31 मार्च 2024 को ई-ऑफिस का लाइव क्रियान्वयन किया जाना है। उन्होंने बताया कि नगरायुक्त ग़जल भारद्वाज के दिशा निर्देशानुसार स्वास्थय विभाग के लिपिक विशाल सैनी को ईएमडी मैनेजर नियुक्त किया गया है और निगम के आईटी ऑफिसर मोहित तलवार के सहयोग से डाटा कलेक्शन का कार्य शुरु कर दिया गया है। 
अशोक प्रिय गौतम ने बताया कि नगर निगम के सभी अधिकारियों और लिपिकों की लॉगिन यूज़र आई डी बनायी जायेगी, वे अपना पास वर्ड डालकर ही कम्पयूटर में अपनी फाइल देख सकेंगे। इसके लिए निगम ने यूपीएलसी (यूपी इलेक्ट्रिॉनिक्स कॉरपोरेशन लि.) व एनआईसी को पत्र भेजकर ऑफिशियल ई-मेल 90 आईडी की मांग की है। नोडल अधिकारी द्वारा निगम के सभी विभागों में कार्यरत अधिकारियों व लिपिकों/वरिष्ठ लिपिकों आदि की सूची मांगी गई है। चूंकि प्रत्येक यूज़र का एक डिजीटल सिग्नेचर भी बनाया जायेगा।
नोडल अधिकारी के मुताबिक निगम के सभी विभागों की सभी फाइलें स्कैन करायी जायेगी और इनकी संख्या शासन को भेजी जायेगी। सभी विभागों द्वारा मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया जायेगा। मास्टर ट्रेनरों और ईएमडी मैनेजर को यूपीसीएल द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह सब कार्य मार्च 24 तक पूरा किया जाना है। इसके बाद कोई पेपर वर्क नहीं होगा और काग़जों पर कोई फाइल नहीं बनेगी। जो भी फाइल बनेगी वह कम्पयूटर पर ही बनायी जायेगी और अधिकारियों को ऑन लाइन ही भेजी जायेगी।
--------------------

Post a Comment

0 Comments