Advertisement

ads header

G20 Meeting In Kashmir: कश्मीर में जी20 की बैठक आज से शुरू, जानें क्या हैं इसके मायने और कितना होगा फायदा

G20 Meeting in Kashmir: G20 की बैठक कश्मीर में आज से शुरू हो रहा है। बैठक के लिए कश्मीर की तैयारियां पूरी हो चुकी है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बैठक में कई देशों के कम से कम 60 प्रतिनिधि शामिल होने वाले हैं। इतिहास में पहली बार कश्मीर में G20 की बैठक की जा रही है। भारत जी20 के मेजबानी कर रहा है। ऐसे में यहां के कई अलग-अलग शहरों में बैठक की जाएगी। 370 हटने के बाद कश्मीर में होने वाली इस बैठक के कई मायने हैं। इसके साथ ही इसे कई फायदे भी होने वाले हैं। 

कश्मीर में हो रहे इस बैठक से चीन और पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। हालांकि अगर इस बैठक की बात करें तो इससे कश्मीर को कई फायदे होने वाले हैं। सबसे बड़ा फायदा तो कश्मीर में पर्यटन विभाग को होने वाला है। कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। जी20 के इस बैठक से कश्मीर में एक उम्मीद जगी। 

कश्मीर में हो रहे इस बैठक के क्या मायने हैं?
कश्मीर यूं तो धरती का स्वर्ग कहा जाता है। लेकिन देश विरोधी गतिविधियों ने लोगों को यहां आने से रोक रखा था। इसके साथ ही कश्मीर की छवि डर और आतंक वाली थी, जो इस बैठक से विश्व पटल पर बदलेगी। एक समय था जब कश्मीर में फिल्मों की शूटिंग भी हुआ करती थी। लेकिन समय ऐसा बदला कि ये सब बंद हो गया। लोग यहां जाने से डरते थे। लेकिन जी20 की बैठक से कश्मीर के टूरिज्म को बढ़ावा मिलने जा रहा है। इससे टूरिज्म के क्षेत्र में विकास होगा। 

कश्मीर को मिलेगा अवसर
जी20 की रइस बैठक से कश्मीर को पर्यटन से बड़ा फायदा होने वाला है। कश्मीर अपनी खूबसूरती को वैश्विक पटल पर अच्छे से प्रदर्शित कर सकेगा। इसके लिए कश्मीर सजकर तैयार हो गया है। इस मीटिंग का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन का इस्तेमाल करना है। 

इसका मकसद कश्मीर के युवओं को नई स्कील, नई तकनीक सिखाने के साथ ही MSME को बढ़ावा देने, टूरिज्म और स्टार्ट-अप्स को बढ़ावा देने के साथ टूरिज्म फील्ड में मैनेजमेंट को बढ़ावा देने का एक अवसर है।

Post a Comment

0 Comments